Friday, February 17, 2017

देवी लक्ष्मी के इस स्वरूप की पूजा ना करें ..

देवी लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है, इसलिए जो लोग धन पाने की कामना करते हैं, यश और समृद्धि की उम्मीद करते हैं वे लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं। माना जाता है देवी लक्ष्मी अपने भक्तों को कभी खाली हाथ नहीं लौटातीं और उनके जीवन के आर्थिक कष्टों को दूर करती हैं। देवी-देवता का कोई भी स्वरूप हो, उनकी पूजा करना मनुष्य के जीवन को सहज बनाता है, लेकिन क्या वाकई?

पुराणों के अनुसार देवी लक्ष्मी का एक स्वरूप ऐसा भी है जिसकी पूजा करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। निश्चित तौर पर आपको हमारी बात का यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह शत-प्रतिशत सच है। माना जाता है कि अगर लक्ष्मी जी की पूजा में किसी भी प्रकार की अनदेखी की जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी मान्यता है कि देवी लक्ष्मी का वो स्वरूप जिस पर वह उल्लू की सवारी कर रही हों, उसकी पूजा करना धन लाभ की जगह धन हानि करवाता है।

अगर आपको धन प्राप्त हो भी जाए तो भी वह किसी अच्छे कार्य में खर्च ना होकर व्यर्थ का ही खर्चा तैयार कर देगा। उल्लू को लक्ष्मी का वाहन माना गया है, जो अंधेरे का जीवन है। उल्लू स्वभाव से चंचल तो है लेकिन इसे अज्ञानता और अंधकार का भी प्रतीक माना गया है। लक्ष्मी के उल्लू की सवारी करते हुए स्वरूप में लक्ष्मी को चंचल माना गया है। अगर इस स्वरूप की पूजा की जाए तो लक्ष्मी उसके पास आती तो है लेकिन ठहरती नहीं है।

वहीं अगर लक्ष्मी जी के उस स्वरूप की पूजा की जाए जिसमें वो विष्णु जी के साथ गरुड़ की सवारी कर रही हों तो लक्ष्मी जी घर में आती भी हैं और वास भी करती हैं। इसलिए इस स्वरूप की आराधना करना शुभ माना गया है। अगर आपको अपने घर या दुकान पर लक्ष्मी जी की मूर्ति या तस्वीर लगानी हो तो ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान हों। इसे सबसे उपयुक्त माना गया है।

No comments:

Post a Comment