Saturday, November 4, 2017

कार्तिक पूर्णिमा के कुछ खास उपाय

चातुर्मास की समाप्ति के बाद कार्तिक मास की इस पूर्णिमा का बहुत महत्व है। पूर्णिमा के दिन किया गया दान-पुण्य अक्षय फलों की प्राप्ति कराता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन ब्राह्मण के साथ ही अपनी बहन, बहन के लड़के, यानी भानजे, बुआ के बेटे,मामा को भी दान स्वरूप कुछ न कुछ जरूर देना चाहिए। इन सबको इस दिन दान देने से धन-सम्पदा में हमेशा बरकत ही बरकत होती है। दान के साथ ही आज के दिन पुष्कर में स्नान का भी बहुत महत्व है। आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु वहां स्नान के लिये जाते हैं। कहते हैं पुष्कर में स्नान से किये गये कार्यों का जल्द ही शुभ फल मिलता है।



कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपायों को करने से धन-दौलत समेत सुख-समृद्धि पा सकते हैं। इन उपायों को करके आपकी तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी। धन की गति कभी नहीं रूकेगी, आपके घर की स्त्री का सम्मान बढ़ेगा, दाम्पत्य संबंधों में मधुरता आय़ेगी और भौतिक सुख साधनों की प्राप्ति होगी।

इस दिन पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा ठीक 180 डिग्री के अंश पर होता है। इसलिए पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा से जो किरणें निकलती हैं, वे काफी इफेक्टिव होती हैं और इनका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। चन्द्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक है, इसलिए चन्द्रमा का सबसे ज्यादा प्रभाव पृथ्वी पर ही पड़ता है। जानिए इस दिन कौन से उपाय करना चाहिए।

आज के दिन जब चन्द्रमा आकाश में उदित हो रहा हो, तो उस समय शिवा, संभूति, संतति, प्रीति, अनुसूया और क्षमा इन छ: कृतिकाओं का पूजन करने से शिव जी के आशीर्वाद से प्रसन्नता मिलती है।



इसके अलावा आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान के बाद घर के मुख्यद्वार पर अपने हाथों से आम के पत्तों का तोरण बनाकर बांधे। इससे घर में आने वाली परेशानी और निगेटिव एनर्जी घर के बाहर तक आकर ही रह जायेगी, अन्दर प्रवेश नहीं कर पायेगी।

सुबह के समय आम का तोरण बांधने के बाद हल्दी से घर के मुख्य दरवाज़े पर 'ऊं' का चिन्ह बनाना भी शुभ संकेत लाने वाला सिद्ध होगा।

दाम्पत्य जीवन में मधुरता यूं ही बनी रहे और कभी कोई परेशानी न आये, इसके लिये आज रात को चन्द्रमा के उगने पर दोनों पति-पत्नी एक-साथ मिलकर चन्द्रमा को दूध में मीठा डालकर अर्घ्य दें।

कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे घर की समृद्धि बनी रहेगी और घर में रहने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बेहतर होगा।

इस दिन ग्रहस्थ व्यक्ति को तिल व आंवले का चूर्ण बनाकर, उसका लेप शरीर पर लगाकर स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है और शरीर हष्ट-पुष्ट बना रहता है। वहीं जो लोग ग्रहस्थ नहीं हैं, उन्हें तुलसी के पौधे की जड़ में लगी मिट्टी को लगाकर स्नान करना चाहिए और स्नान के समय भगवान विष्णु का नाम जपना चाहिए।



कार्तिक पूर्णिमा के दिन जो व्यक्ति पूरे दिन व्रत रखकर गाय के बछड़े का दान करता है, उसका समाज में कद और दायरा बढ़ता है। जबकि आज के दिन गाय, हाथी, घोड़ा, रथ या घी का दान करने से नौकरी में अच्छा पद मिलता है।

पूर्णिमा के दिन सुबह के समय व्रती अगर मीठे जल में दूध मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं, तो उस पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, लिहाजा उसे अपार धन-सम्पत्ति की प्राप्ति होती है।

आपके जीवन में धन की गति कभी न रूके, इसके लिये आज रात को चन्द्रमा के उदय होने के बाद दूध चावल की खीर में मिश्री व गंगा जल डालकर मां लक्ष्मी को भोग लगाने के बाद सबमें प्रसाद के रूप में वितरित कर दें।

आपके घर और दुकान की तिजोरियां हमेशा भरी रहें, इसके लिये 11 कौड़ियां लेकर, उन पर हल्दी से तिलक करके आज के दिन मां लक्ष्मी को चढ़ाएं और अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। इस उपाय से आपको धन की कोई भी कमी नहीं होगी। एक बात पर और ध्यान दें कि आज से प्रत्येक पूर्णिमा के दिन इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी से निकाल कर माता के सम्मुख रखकर उन पर पुन: हल्दी से तिलक करें और फिर से अगले दिन उन्हें लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपको और भी अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।




आपके घर की लक्ष्मी, यानी घर की स्त्री का सम्मान हमेशा बना रहे और घर-परिवार में उसकी वाहवाही होती रहे, इसके लिये आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को इत्र और सुगन्धित अगरबत्ती अर्पण करनी चाहिए। चढ़ाते वक्त इत्र की शीशी को खोलकर थोड़ा-सा इत्र देवी के वस्त्र पर छिड़क दें और उसके बाद कुछ अपने ऊपर छिड़क लें। आपका ऐश्वर्य सदा बना रहेगा।

मां लक्ष्मी के अलावा आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव से जुड़े उपाय करना भी श्रेष्ठ माना जाता है। इसलिए ये उपाय करें..

इस दिन सवा किलो साबुत चावल खरीदें और शिव जी के मन्दिर में जाकर उनकी विधिवत पूजा करने के बाद उन चावलों में से आपके दोनों हाथों में जितने चावल आयें, लेकर शिवलिंग पर चढ़ा दें और बाकी बचे हुए चावलों को जरूरतमंदों में दान कर दें। ऐसा करने से आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी और आपकी हर जगह जीत होगी।

अगर आपके पास भौतिक सुख-साधनों की कमी है तो हर तरह के सुखों की प्राप्ति के लिये  आज के दिन शिवलिंग पर शहद, कच्चा दूध, बेलपत्र या शमीपत्र और कुछ फल चढ़ाने चाहिए।

इस पूर्णिमा के दिन अगर सफेद चंदन को घिसकर, उसमें केसर मिलाकर भगवान शंकर को अर्पित किया जाये तो घर के कलह से छुटकारा मिलता है और पारिवारिक शांति बनी रहती है।

No comments:

Post a Comment